SC ने मोदी सरकार को दिया बड़ा झटका , अरुणाचल में फिर बनेगी कांग्रेस सरकार

0
480

मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका लगाया  है। सुप्रीम कोर्ट ने अरुणाचल प्रदेश में बनी कलीखो पुल की सरकार को असंवैधानिक करार दिया है।साथ हीं सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि राज्यपाल का फैसला असंवैधानिक था। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी  कहा है कि राज्य में 15 दिसंबर 2015 जैसी स्थिति बहाल होगी।

इसका मतलब यह है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार फिर से बहाल हो जाएगी क्योंकि उस दिन राज्य में कांग्रेस की सरकार थी और नबाम तुकी राज्य के मुख्यमंत्री थे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राज्यपाल का समय से पहले विधानसभा सत्र बुलाने का फैसला और उसकी पूरी प्रक्रिया असंवैधानिक थी। साथ ही स्पीकर को हटाना भी असंवैधानिक था।

कोर्ट ने राज्यपाल के फैसले को खारिज करते हुए कैबिनेट पर भी सवाल उठाए कि आखिर क्यों इस फैसले को हरी झंडी दिखाई गई। सभी पांच जज इस बात पर एकमत थे कि राज्यपाल ज्योतिप्रसाद राजखोवा ने गलत फैसला लिया।

वहीं कांग्रेस ने इसे लोकतंत्र की जीत बताया। पूर्व सीएम नबाम तुकी ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने संविधान की रक्षा की है।

कांग्रेस की तरफ से केस देख रहे वकील विवेक तनखा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है कि अरुणाचल प्रदेश में 15 दिसंबर, 2015 वाली स्थिति बहाल किया जाए। साथ ही राज्यपाल की भूमिका भी सवालों में आती है। हमें सुप्रीम कोर्ट पर गर्व है, जो पार्टी पॉलिटिक्स से ऊपर उठ कर संविधान की रक्षा कर रही है।

601 Total Views: 1 Today Views:

LEAVE A REPLY