सोनिया गांधी के क्षेत्र में भी ‘घर वापसी’

0
844

जागरण संवाददाता, रायबरेली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में भी ‘घर वापसी’ के कार्यक्रम की तैयारी चल रही है। धर्म जागरण मंच और विश्व हिंदू परिषद इस पर काम कर रही है। इसके लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है। जिले में करीब 300 गांवों की सूची तैयार की गई, जहां ¨हदू परिवारों का धर्म परिवर्तन किया गया है।

धर्म जागरण मंच ने हाल ही में तीन बैठकें की है। सोमवार को विहिप नेता हरिश्चंद्र शर्मा ने सलोन तहसील के डीह, परशदेपुर छतोह ब्लाक के गांवों का जायजा लिया। हाल में दूसरे धर्म को अपनाने वाले लोगों की घर वापसी इसमें प्राथमिकता में होगा। ग्राम पंचायत स्तर पर नियुक्त धर्म जागरण मंच के कार्यकर्ता इसकी भूमिका तैयार कर रहे हैं। धर्म जागरण मंच के जिला संयोजक राम सजीवन ने कहा कि कार्यकर्ताओं से पूरी सूची मांगी गई है। कई परिवार संपर्क में हैं। अभी डीह और ऊंचाहार क्षेत्र के कुछ परिवार हैं जिनका धर्मातरण कराया गया। वे लोग इलाहाबाद में रहते हैं लेकिन संपर्क में हैं। जल्द ही इसकी वृहद भूमिका बना कर सार्वजनिक रूप से घर वापसी का कार्यक्रम होगा। राम सजीवन ने कहा कि जिले में पिछले पांच साल में तेजी से धर्म परिवर्तन का खेल हुआ है। आरोप लगाया कि मोहनलालगंज से निगोहां तक कई गांवों में धर्म परिवर्तन कराया गया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग प्रचारक राज किशोर ने कहा कि धर्म के कार्यो के लिए संघ की अलग से शाखा धर्म जागरण मंच है। संघ के शिविरों में मात्र राष्ट्र हित के मुद्दों पर चर्चा होती है। यही शिविरों में हुआ है।

पुलिस अधीक्षक एन. कोलांची ने बताया कि जिले में कहीं भी घर वापसी करने वाले मामले नजर नहीं आए। इस मामले में भी पुलिस की निगाह है। टीमें लगाई जा चुकी हैं। प्रभारी एलआइयू इंस्पेक्टर एके सिंह का कहना है कि जिले में कहीं भी धर्म परिवर्तन या घर वापसी जैसी गतिविधियां देखने को नहीं मिली हैं। दो दिन से कुछ अफवाहें उड़ रही हैं। टीमें सक्रिय की जा चुकी हैं।

1177 Total Views: 4 Today Views:

LEAVE A REPLY