भारत-ऑस्ट्रेलिया में हुए 6 करार, आतंकवाद के मुद्दे पर भी समझौता

0
523

भारत दौरे पर आये ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के साथ सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साझा प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 6 समझौते हुए. इनमें आतंकवाद के खात्मे को लेकर किया गया मुद्दा अहम है.

प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के मजबूत दोस्त हैं, दोनों देशों की दोस्ती से दोनों देशों के नागरिकों का विकास होगा.

मोदी की तारीफ में पढ़े कसीदे
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में भी स्वागत किया गया. इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में भारत तरक्की और विकास के असाधारण रास्ते पर बढ़ रहा है. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री का आज सुबह राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत किया गया. टर्नबुल चार दिवसीय भारत के दौरे पर है. सम्भावना है कि वह प्रधान मंत्री मोदी से मुलाकात के दौरान रक्षा, सुरक्षा, ऊर्जा और व्यापार जैसे मुद्दों पर बात कर सकते हैं.

भारत की पूरी दुनिया में सराहना
अपने स्वागत समारोह के अवसर पर पीएम मैल्कम टर्नबुल ने कहा, ‘हमारा भारत के साथ मजबूत रिश्ता है और इसे और मजबूत करना है. हम इतिहास और मूल्यों के द्वारा एक-दूसरे से जुड़े हैं. आज ऑस्ट्रेलिया में करीब 5 लाख लोग भारतीय मूल के हैं. इसलिए हम दोनों देश साझी नियति के लिए एक-दूसरे से जुड़े हैं और हम दोनों प्रधानमंत्री यह सुनिश्‍च‍ित करने की कोश‍िश करेंगे कि हमारे रिश्ते और मजबूत हों. दोनों देश तरक्की और विकास के रास्ते की असाधारण यात्रा पर आगे चल रहे हैं. आज भारत की उपलब्ध‍ियों की पूरी दुनिया में सराहना हो रही है. हम भारत के साथ अपने रिश्ते और गहरा करना चाहते हैं.’

524 Total Views: 1 Today Views:

LEAVE A REPLY