जियानी इन्फेंटिनो बने फीफा के नए अध्यक्ष

0
6237

फीफा कांग्रेस में हुए चुनाव में 45 साल के यूईएफए महासचिव इन्फेंटिनो को 209 में से 115 वोट मिले जबकि एशिया फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) बहरीन के शेख सलमान को महज 88 वोट मिल सके। फीफा के उपाध्यक्ष जार्डन के प्रिंस अली को चार ही वोट मिल सके।

पहले दौर में इन्फेंटिनो को 88 और शेख सलमान को 85, प्रिंस अली को 27 और फ्रांस के जेरोम शेम्पेन को सात वोट मिले थे। इन्फेंटिनो अब 17 साल अध्यक्ष रहे सेप ब्लाटर की जगह लेंगे जिन पर हितों के टकराव के आरोप में छह साल का प्रतिबंध लगाया गया है।

अमेरिका और स्विस अधिकारी फीफा पर भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहे हैं। इन्फेंटिनो ने फीफा की छवि सुधारने और उसे नए युग में ले जाने का संकल्प लिया है।

फीफा के अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने के बाद जियामी इंफेंटिनो ने वादा किया है कि वह विवादों से जूझ रही फुटबॉल की वैश्विक संस्था को नए युग में लेजाएंगे। इंफेंटिनो पर जल्द से जल्द सुधारवादी कदम उठाने का दबाव भी होगा।

45 वर्षीय यूएफा के महासचिव इंफेंटिनो ने दागी सेप ब्लाटर के  उत्तराधिकारी के चुनाव में आसान जीत दर्ज की। इस जीत के बाद फीफा के अभूतपूर्व संकट में घिरने के बाद ब्लाटर के 18 साल के कार्यकाल का अंत हुआ।

इंफेंटिनो ने कहा,‘फीफा दुखद समय, संकट के लम्हों से गुजरा है लेकिन वह समय अब खत्म हो गया है। वैश्विक फुटबॉल की संचालन संस्था में नए युग की शुरुआत हुई है जो भ्रष्टाचार के मामलों से जूझ रही है।’

फीफा में भ्रष्टाचार की संस्कृति के लिए कई लोगों द्वारा जिम्मेदार ठहराए गए ब्लाटर ने इंफेंटिनों को इस जीत के लिए बधाई दी।

6308 Total Views: 8 Today Views:

LEAVE A REPLY