जानिए उन फिल्मों के बारे में जो बॉक्स ऑफिस पर कर सकती है पैसो की बारिश

0
2942

साल 2016 के बीते छह महीनों में फ़िल्मों की कमाई के मामले में बॉलीवुड बेहद कमज़ोर साबित हुआ है. इस दौरान केवल दो ही ऐसी आई जो 100 करोड़ के आंकड़े पार कर पाई।  वो फ़िल्में हैं  एयरलिफ़्ट (127.80 करोड़) और हाउसफ़ुल 3 (107.70 करोड़) ही 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर पाई हैं.

लेकिन सुल्तान की रिलीज़ के साथ ही बॉलीवुड की अगली छमाही शुरू हो गई है. इस दौरान बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्म निर्माताओं की चाँदी होने के आसार हैं.

वरिष्ठ फिल्म समीक्षक  कहते हैं, “भले ही इस साल की पहली छमाही बॉलीवुड के लिए कमज़ोर रही हो. लेकिन आने वाले 6 महीने बहुत अच्छे होने वाले हैं क्योंकि मोहनजोदारो, रूस्तम, ऐ दिल है मुश्किल, बेफ़िक्रे, दंगल जैसी बड़ी फिल्में अब रिलीज़ होंगी.”

‘सुल्तान’ ने दो दिनों में 60 करोड़ से ज़्यादा का बिज़नेस कर लिया है. उम्मीद की जा रही है कि यह फ़िल्म 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी.

ट्रेड पंडितों का मानना है कि कुल 90 करोड़ के बजट में तैयार हुई ‘सुल्तान’ क़रीब 300 करोड़ का व्यवसाय कर सकती है.

सुल्तान के बाद बड़े पर्दे पर दिखाई देंगे अभिनेता इरफ़ान ख़ान जो अपनी फ़िल्म ‘मदारी’ का पूरे ज़ोरशोर से प्रमोशन कर रहे हैं.

15 जुलाई को रिलीज़ होने वाली ‘मदारी’ कम बजट की फ़िल्म है. फ़िल्म समीक्षक पराग छापेकर मानते हैं, “इरफ़ान को पसंद करने वाली एक क्लास है. वो उन्हें देखने आएंगे ही, छोटे बजट की इस फ़िल्म को अगर दर्शकों की माउथ पब्लिसिटी मिली, तो फ़िल्म के निर्माता एक सप्ताह में ही मालामाल हो जाएंगे.”

इसके बाद 29 जुलाई को रिलीज़ हो रही है वरुण धवन, जॉन अब्राहम और जैकलीन के अभिनय से सजी मसाला फ़िल्म ‘ढिशूम’.

क़रीब 22 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म के बारे में बात करते हुए पराग कहते हैं, “इस फ़िल्म को एक फ़ायदा है कि इसके आसपास कोई बड़ी फ़िल्म रिलीज़ नहीं हो रही है. इस फ़िल्म में क्रिकेट, एक्शन का तड़का भी है. ऐसे में किसी बड़ी फ़िल्म का न होना इस फ़िल्म को फ़ायदा पहुंचा सकता है.”

बॉक्स ऑफ़िस के लिए अगली बड़ी तारीख़ है 12 अगस्त जब रिलीज़ हो रही है ऋतिक रोशन की ‘मोहनजोदारो’ और अक्षय कुमार की ‘रुस्तम’.

फ़िल्म समीक्षक और ट्रेड एनालिस्ट रवि बुले कहते हैं, “मोहनजोदारो एक ग्रैंड फ़िल्म है. साथ ही ऋतिक 2014 में आई ‘बैंग बैंग’ के बाद अब दिखाई देंगे. 100 करोड़ बजट की इस फ़िल्म से आशुतोष और ऋतिक की जोड़ी जिसने ‘जोधा अकबर’ जैसी हिट फ़िल्म दी है, वो भी वापसी कर रही है तो इस फ़िल्म को कम नहीं आंक सकते.”

अक्षय कुमार को देखने के लिए लोग सिनेमाघरों तक जाते हैं. इसका सबूत है ‘एयरलिफ़्ट’ और ‘हाउसफ़ुल 3′ की सफ़लता ऐसे में ‘रुस्तम’ का भविष्य भी उज्जवल लगता है.

रवि बुले के मुताबिक़ टाईगर श्रॉफ़ की ‘फ़्लाईंग जट’ भी एक बड़ी फ़िल्म है.

सितंबर के महीने में कुछ चर्चित फ़िल्में रिलीज़ होंगी. इनमें से एक है सोनाक्षी सिन्हा अभिनीत ‘अकीरा’.

सोनाक्षी 2015 में आई फ़िल्म ‘तेवर’ के बाद से दिखाई नहीं दी हैं. इस फ़िल्म में वही हीरो यानी लीड रोल में है और निर्देशक अनुराग कश्यप विलेन के रोल में.

30 सितंबर को रिलीज़ होगी धोनी की बायोपिक ‘एमएस धोनी : दि अनटोल्ड स्टोरी’ और समीक्षक रवि बुले कहते हैं, “धोनी अपने आप में एक स्टार हैं. ऐसे में इस फ़िल्म की चर्चा और आकर्षण है, लेकिन सुशांत सिंह राजपूत अकेले कितनी कमाई कर पाएंगे ये कहा नहीं जा सकता.”

रवि जोड़ते हैं, “क्रिकेट स्टार पर बनी बायोपिक अज़हर बुरी तरह से फ़्लॉप रही, ऐसे में धोनी की सफ़लता पर थोड़ा संशय है.”

28 अक्तूबर भी बॉक्स ऑफ़िस पर एक ऐसी तारीख़ है, जब दो बड़ी फ़िल्में ‘शिवाय’ और ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का टकराव होगा.

रवि बुले के मुताबिक़, “अजय देवगन की शिवाय एक सरप्राइज़ पैकेज हो सकती है. अभी तक अजय देवगन के इस वन मैन शो की कहानी को सामने नहीं लाया गया, लेकिन करण जौहर की बतौर निर्देशक वापसी वाली फ़िल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में ऐश्वर्या रॉय बच्चन, रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और फ़वाद ख़ान जैसे सितारे हैं. यही आकर्षण लोगों को फ़िल्म स्क्रीन तक खींच ला सकता है.”

‘बाजीराव मस्तानी’ के बाद सुपरहिट हीरो बन चुके रणवीर सिंह यशराज बैनर की फ़िल्म ‘बेफ़िक्रे’ में नज़र आएंगे और 2008 के बाद निर्देशन में वापसी कर रहे आदित्य चोपड़ा की इस फ़िल्म के सुपरहिट होने की अभी से उम्मीद लगाई जा रही है.

लेकिन साल का सबसे बड़ा धमाका आमिर ख़ान की फ़िल्म ‘दंगल’ से होगा जो 23 दिसंबर को रिलीज होगी, इस फ़िल्म के बारे में बहुत लंबे-चौड़े दावे करने की ज़रूरत नहीं. आमिर का रिकॉर्ड ही सब कह देता है.

‘धूम’ के 300 करोड़, ‘पीके’ के 300 करोड़ के बाद आमिर की इस फ़िल्म से साल के अंत में इंडस्ट्री को सैकड़ों करोड़ आने की उम्मीद है. वो कहते हैं न कि अंत भला तो सब भला!

3109 Total Views: 9 Today Views:

LEAVE A REPLY