चीन के रक्षा बजट की घोषणा, सात प्रतिशत की बढ़ोतरी

0
783

चीन ने देश का रक्षा बजट बढ़ाने की घोषणा की है. चीनी संसद द नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की प्रवक्ता फू यिंग ने रक्षा खर्च को बढ़ाए जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि चीन का रक्षा खर्च देश के सकल घरेलू उत्पाद का 1.3 प्रतिशत रहेगा.

चीनी संसद की प्रवक्ता ने कहा, ‘हम विवादों को बातचीत और सलाह मशवरे के जरिए शांतिपूर्ण ढ़ंग से निपटाना चाहते हैं लेकिन इसी के साथ ही हमें अपनी संप्रभुता, हितों और अधिकारों की रक्षा के लिए समर्थ बनने की भी आवश्यकता है.

दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में चीन के दावों से क्षेत्र में काफी चिंता का माहौल है. पिछले वर्ष चीन ने अपना रक्षा खर्च 7.6 प्रतिशत बढ़ाया था.

यहां यह गौरतलब है कि चीन ने रक्षा खर्च बढ़ाने की घोषणा तब की है जब अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने देश का सैन्य खर्च 10 प्रतिशत तक बढ़ाए जाने की बात कही है.

चीन के रक्षा बजट का अधिकतर भाग नौसेना के विकास में खर्च किए जाने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है. गौरतलब है कि चीन के सेना मामलों के जानकार चू यिन ने पिछले सप्ताह ग्लोबल टाइम्स में एक आलेख में कहा था कि देश के सैन्य खर्च में बढ़ोतरी, खासतौर पर नौसेना के लिए खर्च में बढ़ोतरी का मकसद विदेशों में तेजी से बढ़ते देशी हितों की रक्षा करना है.

785 Total Views: 1 Today Views:

LEAVE A REPLY