गुजरात पहुंचे PM मोदी, करेंगे देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज का उद्धाटन

0
574
अहमदाबाद: प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के कुल मिला कर दसवें दौरे पर आज यहां पहुंच गए और इस दौरान वह देश के सबसे लंबे एक्सट्रा डाज्ड केबल पुल का लोकार्पण करने के अलावा प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार पौराणिक सोमनाथ मंदिर भी जाएंगे। मोदी आज दोपहर बाद लगभग सवा दो बजे सूरत हवाई अडडे पर पहुंचे जहां मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उनकी अगवानी की।
इस अवसर पर स्थानीय भाजपा सांसद सी.आर पाटिल तथा मुख्य सचिव जे.एन. सिंह समेत कई अन्य लोग उपस्थित थे। यूपी में लगातार चुनाव प्रचार करने के बाद मोदी ने अब गुजरात के रुख किया है।
पीएम के दौरे का शेड्यूल
7 मार्च: पीएम आज भरूच में नर्मदा नदी पर बने एक नए पुल का लोकार्पण करेंगे और वहीं एक सभा को संबोधित करेंगे। बाद में वह भरूच में तेल और प्राकृतिक गैस निगम यानी ओएनजीसी के एक पेट्रोरसायन संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे।
8 मार्च: बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राजधानी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वह देशभर की महिला सरपंचों को संबोधित करेंगे। 8 मार्च को ही पीएम की सोमनाथ मंदिर भी जाने की संभावना है। ज्ञातव्य है कि वह सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के न्यासी भी हैं।
मां हीराबा से कर सकते हैं मुलाकात
माना जा रहा है कि मोदी बुधवार को मां हीराबा से भी मुलाकात कर सकते हैं। अपने पिछले दौरों में भी मोदी वक्त निकालकर मां से मिलने जाते रहे हैं।
बता दें कि गुजरात में इसी साल चुनाव होने हैं। हालांकि हालिया वक्त में भाजपा को अपने इस गढ़ में नुकसान झेलना पड़ा है। पाटीदारों के अलावा राज्य के दलित भी राज्य सरकार से नाराज चल रहे हैं। सियासी उठापटक के बीच आनंदीबेन पटेल को सीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी। अपने दौरे में मोदी मुख्यमंत्री विजय रूपानी के अलावा राज्य के सीनियर भाजपा नेताओं से मिलेंगे। समझा जा रहा है कि वो पार्टी की राज्य इकाई को चुनावों के लिए जुटने का निर्देश देंगे। मोदी के दौरे से दोबारा कयास लग रहे हैं कि विधानसभा चुनाव वक्त से पहले करवाए जा सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री रूपानी ने इस संभावना को खारिज किया है।
ये हैं ब्रिज की खास बातें
- यह देश का सबसे लंबा ब्रिज है। इसकी लंबाई 1344 मीटर है और चौड़ाई 20.8 मीटर है।
- टॉवर Y शेप में बने हैं और इनकी संख्या 10 हैं। सभी की ऊंचाई 18 मीटर है। इन पर
216 केबल लगे हैं, हरेक केबल की लम्बाई 25 से 40 मीटर है।
- ब्रिज पर 17. 4 मीटर चौड़ी 4 लेन रोड है। फुटपाथ (रिवर व्यू) 3 मीटर का है।
- अक्तूबर 2014 में इसके बनने का काम शुरू हुआ था।
- इस ब्रिज को बनने में करीब 379 करोड़ रुपए खर्च हुए।
-ब्रिज शुरू होने से अहमदाबाद-मुंबई नैशनल हाईवे-8 पर भरूच में लगने वाले जाम से निजात मिलने की उम्मीद है।
- इसमें लाइटिंग इंटरनैशनल स्टैंडर्ड की की गई है। करीब 1.344 किलोमीटर तक लाइटिंग है।
- इस ब्रिज पर 400 से ज्यादा एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं।
580 Total Views: 2 Today Views:

LEAVE A REPLY