क्रेडिट कार्ड रखने वालों के लिए बड़ी खबर

0
3940

क्रेडिट कार्ड
अगर आप क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सिफारिश के बाद अब क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने वाली कंपनियों और बैंकों ने इसकी ब्याज दरों में कटौती का मन बनाया है. इस समय क्रेडिट कार्ड पर 40 फीसदी तक ब्याज है. इतना ही नहीं समय पर किश्त का भुगतान न करने वालों को जुर्माना भी देना होता है.
रिजर्व बैंक ने एक रिपोर्ट में कहा है कि क्रेडिट कार्ड के बकाया पर ब्याज दरें अस्वाभाविक रूप से बहुत ऊंची हैं. इसे तर्कसंगत बनाने की जरूरत है. बैंकों को इन्हें कम करना चाहिए ताकि ये विवेकपूर्ण और पारदर्शी हों. इसके लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन बैंकों (आईबीए) को परिचालन संबंधी मार्गदर्शन देगा. यह रिपोर्ट रिजर्व बैंक की सालाना रिपोर्ट का हिस्सा है. आईबीए इस बारे में जल्द ही निर्देश जारी करने जा रहा है.

उधर बैंकों का कहना है कि यह असुरक्षित किस्म का प्रॉडक्ट है और इसमें जोखिम है इसलिए ब्याज की दरें इतनी ज्यादा हैं. दूसरी उपभोक्ताओं के संगठनों का कहना है कि ये दरें बहुत ज्यादा हैं और इनमें कमी करनी चाहिए.

देश में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की तादाद बहुत तेजी से बढ़ रही है. इस समय भारत में दो करोड़ लोगों के पास क्रेडिट कार्ड है.

4210 Total Views: 6 Today Views:

LEAVE A REPLY