कैट 2014: परिणाम घोषित, पांच साल बाद लड़की बनी टॉपर

0
4308

जयपुर। जयपुर में पढ़ीं इंजीनियरिंग स्टूडेंट नेहा मांगलिक ने कॉमन एडमिशन टैस्ट (कैट) में 100 परसेंटाइल हासिल की है। जानकारी के अनुसार, संभवतया वे पहली ऎसी गर्ल कैंडीडेट हैं, जिन्होंने कैट में 100 परसेंटाइल स्कोर किया है। शनिवार को देश के 19 आईआईएम के लिए आयोजित कॉमन एडमिशन टैस्ट (कैट) का परिणाम घोçष्ात हुआ। जयपुर से इस बार 99 प्लस स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में इजाफा हुआ है। जयपुर के दिव्यांशु चौधरी ने 99.98, सम्यक डागा ने 99.97, आदित्य कृष्ण अग्रवाल ने 99.88, मयंक दसानी ने 99.88, मोहक एलानी ने 99.68, प्रवीण कुमार ने 99.09, मनन भाटिया ने 99.07 परसेंटाइल हासिल की है।

स्टूडेंट्स के लिए इंटरव्यू फरवरी-मार्च में आयोजित होंगे। स्टूडेंट्स को आईआईएम से एक दो दिन में कॉल आना शुरू हो जाएंगे। देशभर में 16 स्टूडेंट्स ने 100 परसेंटाइल हासिल की है। एक्सपट्र्स के अनुसार, इस बार आईआईएम सेक्शनल परसेंटाइल कट ऑफ में कमी कर रहे हैं। स्टूडेंट्स का ओवरऑल स्कोर देखा जा सकता है।

सुबह से कैट की वेबसाइट बिजी चल रही थी। घर में चार लैपटॉप खोलकर बैठे थे कि किसी एक पर रिजल्ट दिख जाए और जैसे ही एक पर रिजल्ट दिखा, तो सब स्तब्ध रह गए। ये थे 100 परसेंटाइल, जिसक ा एक बार तो यकीन ही नहीं हुआ। इसके बाद दो-तीन बार क्रॉस चैक किया, तो सब खुशी से झूम उठे। कैमिकल इंजीनियरिंग में फाइनल ईयर स्टूडेंट नेहा मांगलिक ने पत्रिका प्लस से अपने एक्सपीरियंस शेयर किए। उन्होंने कहा कि टॉपर्स का कोई सीक्रेट नहीं होता। हर स्टूडेंट की एक क्वालिटी होती है, उसे बस पहचानना आना चाहिए। अपनी कमियों पर भी काम करते रहना चाहिए और सबसे जरूरी है पॉजिटिव रहना। स्टूडेंट फोकस्ड रहकर तैयारी करें और बीच में ब्रेक न लें, तो वे जरूर सफल होंगे।

जहां तक बात एग्जाम की है, तो इसके लिए मेरे कंसेप्ट शुरू से ही क्लियर थे और कैट में यही सबसे जरूरी होता है। सवाल कहीं से भी किसी भी अंदाज में पूछा जाए आपको उसका जवाब देना आना चाहिए। मैंने बेसिक्स पर काम किया और अपनी ट्रेनिंग शुरू से इसी हिसाब से की और सफल हो पाई। नेहा के पिता जयंत मांगलिक प्राइवेट सर्विस में हैं, मां संजना टीचर हैं। नेहा ने कहा कि गल्र्स को फैमिली का सपोर्ट बेहद जरूरी है। चाहे मेरी हॉबीज की बात हो या मेरे कॅरियर की, उन्होंने हमेशा मुझे आगे बढ़ते देखना चाहा है। नेहा इंग्लिश में कविता भी लिखती हैं। वे कहती हैं, गल्र्स हर फील्ड में अपना मुकाम बना रही हैं और उम्मीद करती हूं कि हर साल लड़कियां इसी तरह टॉप करती रहेंगी। नेहा आईआईएम अहमदाबाद में पढ़ाई करना पसंद करेंगी।
नए आईआईएम का कंफ्यूजन
कैट में इस बार 19 आईआईएम में एडमिशन का मौका मिलेगा। लेकिन सरकार ने इसके लिए जिन नए राज्यों की घोष्ाणा की है,उनमें हिमाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, उड़ीसा, महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश हैं। इनमें सत्र की शुरूआत 2015 से हो सकती है, लेकिन अभी तक कैंपस और सीटों की संख्या नहीं बताई गई है।

4891 Total Views: 11 Today Views:

LEAVE A REPLY